सुरजमुखी के बीज खाने के फायदे | Health Benefits of Sunflower Seeds

04:04


kirti bhite's recipe




सूरजमुखी के बीज भले ही दिखने में आकर्षक न लगें, लेकिन गुणों के मामले में ये कमाल होते हैं। सूरजमुखी के बीज में प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट की संख्या बहुत अधिक मात्रा में  है । इन बीजों में विटामिन ई ,पोली अन-सैचुरेटेड फैट व मैग्नीशियम काफी होता है। उनमें से बहुत से  विटामिन जो त्वचा, बालों और नाखूनों की स्थिति पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है। बीज की खपत हमारे शरीर में एसिड-बेस बैलेंस के सामान्य होने में मदद करती है।  महिलाओं तथा उम्रदराज लोगों के लिए भी यह काफी लाभदायक होते हैं। इसके तेल के नियमित सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।तो चलिये जाने सूरजमुखी के बीजों के ऐसे ही कुछ कमाल स्वास्थ्य लाभ।  

१ . दिल के लिए फायदेमंद  -

  • इनके बीजों में विटामिन ‘सी’ होता है जो कि दिल की बीमारी को दूर रखने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन ‘ई’ कोलेस्ट्रॉल को खून की धमनियों में जमने से रोक कर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा टालता है। एक चौथाई कप सूरजमुखी के बीज ९० फीसदी तक का रोज विटामिन ‘ई’ प्रदान करता है। 

२ . हड्डी मजबूत बनाए -

  • इसमें मैग्नीशियम की भी अधिक मात्रा होती है, जिससे हड्डियों में मजबूती आती है. इसके साथ ही यह हड्डियों के जोड़ों में लचीलापन तथा मजबूती लाता है. गठिया और सूजन के लिए इसमें मौजूद विटामिन ‘ई’ काफी लाभदायक है.


३ . हेअर ग्रोथ बढ़ाता है -

  •  इसमें मौजूद विटामिन ई, सिर में ब्‍लड सर्कुलेशन कर के बालों की ग्रोथ बढ़ाता है।






४ . कोलेस्ट्रॉल घटाए -




  • इनमें मोनो और पोलीसैच्युरेटेड फैट्स होते हैं, जो कि एक अच्छे फैट माने जाते हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करते हैं। इसके अलावा इनमें ढेर सारा फाइबर भी होता है जो कोलेस्ट्रॉल को घटाता है। 
    दिल की बीमारी में सूरजमुखी के तेल में बने खाने का सेवन लाभकारी माना गया है। 

 ५ . तनाव और डिप्रेशन से दूर रखता है-

  • सूरजमुखी के बीज में मैग्नीशियम अच्छे मूड को बढ़ावा देने में मदद करता है। कुछ सालों पहले डिप्रेशन के इलाज के लिए मैग्नीशियम सल्फेट का इस्तेमाल किया जाता था और इस समय में मानसिक स्वास्थ की थेरेपी के लिए होमोपैथी में मैग्नीशियम का इस्तेमाल किया जाता है।

६ . ब्रेस्‍ट कैंसर से रक्षा करता है-


  • इसमें विटामिन ई, सेलियम और कॉपर होता है, जिसमें एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। यह पेट, प्रोस्‍ट्रेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से रक्षा करता है।

७ . कब्ज की समस्या से छुटकारा

  • सूरजमुखी के बीज में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजहसे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

You Might Also Like

0 comments

Search This Blog

Contact Form

Name

Email *

Message *

Blog Archive